DNC machine kya hota hai | Types of DNC, Functions of DNC,

54 / 100

प्रश्न – डायरेक्ट न्यूमेरिकल कन्ट्रोल मशीन (Direct Numerical Control Machine ) को स्वच्छ चित्र की सहायता समझाइये।

उत्तर- डायरेक्ट न्यूमेरिकल कन्ट्रोल मशीन (Direct Numerical Control Machine ): जिस उत्पादन सिस्टम में बहुत-सी मशीनें एक कम्प्यूटर से कन्ट्रोल की जाती हैं उससे सीधे-सीधे जुड़े रहकर निर्देश प्राप्त करती हैं, उसे Direct Numerical Control या DNC कहा जाता है। इस सिस्टम में पार्ट प्रोग्राम कम्प्यूटर की मेमोरी से सीधे मशीनों को फीड किये जाते हैं तथा इसमें टैपरीडर आदि नहीं लगाये जाते हैं। एक DNC कम्प्यूटर से 100 से भी अधिक मशीनों को कन्ट्रोल किया जा सकता है। तब भी मशीनों को निर्देशों की आवश्यकता रहती है, कम्प्यूटर तुरन्त निर्देश देता है। इस सिस्टम में कार्यस्थलों पर एकत्रित डेटा तथा प्रोसेस की स्थिति के बारे में सभी सूचनाएं कम्प्यूटर को देने की क्षमता भी होती है। DNC के चार घटक होते हैं

(1) केन्द्रीय कम्प्यूटर (Central Computer)
(2) प्रोग्रामों के लिए वृहत स्मृति (Bulk Memory to Store Programs)
(3) टेलीकम्यूनिकेशन लाइनें (Telecommunication Lines)
(4) मशीन टूल (Machine Tools )

‘केन्द्रीय कम्प्यूटर विभिन्न पार्ट प्रोग्रामों को बल्क मेमोरी में स्टोर करके रखता है और उन्हें आवश्यकतानुसार विभिन्न मशीनों को भेजता रहता है। समय-समय पर मशीनों से डेटा भी प्राप्त करता रहता है। यह सिस्टम किसी भी सूचना की मांग होते ही तुरन्त नवीनतम सूचना देता है। इस प्रक्रिया में कोई समय खर्च नहीं होता, इसलिए इसको Real Time
Communication कहते हैं।

DNC में केन्द्रीय कम्प्यूटर बहुत-सी मशीनों के साथ एक ही समय में Real Time Communication कर सकता है। जैसा चित्र 6 में दर्शाया गया है। कभी-कभी मशीनों की संख्या के आधार पर छोटे सैटेलाइट कम्प्यूटरों का प्रयोग किया जाता है। ये कम्प्यूटर केन्द्रीय कम्प्यूटर का भार कम करने में सहायक होते हैं।

ये केन्द्रीय कम्प्यूटर से, कुछपार्ट प्रोग्रामों के समूह को लेकर अपने मेमोरी बफर में स्टोर कर लेते हैं और आवश्यकतानुसार अपनी अधीनस्थ मशीनों को निर्देश निर्गत करते हैं। मशीनों से मिलने वाले फीडबैक डेटा को ये कम्प्यूटर केन्द्रीय कम्प्यूटर तक पहुँचाते हैं जैसाकि चित्र 7 से स्पष्ट है।

प्रश्न . DNC के प्रकारों का चित्र सहित वर्णन कीजिये।

उत्तर- DNC के प्रकार (Types of DNC) – केन्द्रीय कम्प्यूटर और मशीन टूल में टेलीकम्यूनिकेशन लिंक स्थापित करने के दो सिस्टम होते हैं। उन्हीं के आधार पर DNC को अग्र दो यन्त्रों में बांटा गया है।

  1. Behind the Tape Reader (BTR) System) – जैसा कि चित्र 8 में दिखाया गया है कम्प्यूटर को सीधे NC मशीन की कन्ट्रोलर यूनिट से जोड़ दिया जाता है, क्योंकि कम्प्यूटर का कनेक्शन टेप रीडर के पीछे किया जाता है। इसी कारण इसको Behind the Tape Reader के नाम से जाना जाता है। कन्ट्रोलर यूनिट में दो अस्थायी बफर स्टोर होते हैं जिनमें से एक DNC कम्प्यूटर से सामूहिक डेटा प्राप्त करता है और दूसरा मशीन टूल को कमाण्ड निर्देश देता है।
  2. विशेष मशीन नियंत्रक इकाई ( Special Machine Control Unit)- इस सिस्टम में पूरे NC कन्ट्रोलर के स्थान पर स्पेशल मशीन कन्ट्रोल यूनिट (MCU) का प्रयोग किया जाता है। MCU कम्प्यूटर और मशीन के बीच सम्प्रेषण बनाती है। यह MCU, BTR की तुलना में मेटल हटाने और इन्टरपोलेशन के बीच अच्छा सामंजस्य स्थापित करती है। जैसा चित्र 8 में दिखाया गया है। BTR तन्त्र कम लागत का होता है, लेकिन उसमें MCU की भांति नम्यता (Flexibility) नहीं होती है। परम्परागत NC सिस्टम को DNC में आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है, क्योंकि CNC कन्ट्रोलर का उद्देश्य भी विशेष MCU जैसा ही है। इसलिए अब अधिकतर CNC मशीनें ही प्रयोग की जा रही हैं।

प्रश्न . DNC के कार्य, लाभ एवं हानियों का उल्लेख कीजिये।

Special Machine Control Unit.
उत्तर – DNC के कार्य (Functions of DNC ) – DNC के निम्न कार्य निम्नलिखित हैं
(a ) पंच टैप के बिना NC इसके द्वारा परम्परागत पंच टैप और टैपरीडर का उन्मूलन कर NC मशीन के बहुत से दोषों का निराकरण किया जाता है। इससे तन्त्र की विश्वसनीयता बढ़ जाती है।
(b ) पार्ट प्रोग्रामों का भण्डारण DNC में प्रोग्रामों को स्टोर किया जाता है जिससे वे सम्बन्धित मशीनों को भेजे जाने के लिए तैयार रहते हैं।
(c) डेटा एकत्रित करके प्रोसेस की रिपोर्ट तैयार करना – DNC में मशीन टूल से केन्द्रीय या सैटेलाइट कम्प्यूटर को भेजे जाने वाले सन्देशों को एकत्रित करके रिपोर्ट तैयार की जाती है।
(d) टेलीकम्यूनिकेशन (Telecommunication) टेलीकम्यूनिकेशन लाइन का उद्देश्य उपरोक्त तीनों प्रकार्यों को भली प्रकार संचालित करना है।

DNC के लाभ (Advantages of DNC ) DNC के मुख्य लाभ निम्न प्रकार हैं

(1) पंच टैप और टैपरीडर को समाप्त करने से सिस्टम निर्बाधित रूप से कार्य करता है।
(2) सर्कुलर इन्टरपोलेशन जैसे कार्य इस सिस्टम द्वारा अधिक दक्षता और क्षमता से किये जा सकते हैं।
(3) इस तन्त्र में पार्ट प्रोग्रामों को बदलने और स्टोर करने की अधिक सुविधा है।
(4) कार्य प्रगति की रिपोर्टिंग की विशेष सुविधा है।
(5) एक से अधिक मशीनों को एक ही कम्प्यूटर से कन्ट्रोल किया जाता है।
DNC से हानि- DNC तन्त्र में एक ही केन्द्रीय कम्प्यूटर द्वारा सारी मशीनें कन्ट्रोल की जाती हैं। अतः उसके खराब होने की स्थिति में सारी मशीनें रुक जाती है।

Leave a comment

fifa | 2022 world cup | Interesting Facts about FIFA World Cup 2022 fifa | 2022 world cup | Interesting Facts about FIFA World Cup online games to play on zoom Justin Verlander strikes out 11 to lead Astros over Yankees in ALCS Memphis Grizzlies score vs. New York Knicks Padres even up NLCS against Phillies thanks to some familial violence What to know from Packers’ first injury report of Week 7 James Gordon Meek, Report Of FBI Search On Home Of ABC News Producer Draws Response From Attorney, Questions About Investigation