iti supplementary exam date 2022

71 / 100

iti supplementary exam date 2022

Iti सप्लीमेंट्री एग्जाम आप लोगों का डेड तो फाइनल हो चुका है। 25 नवंबर से आपलोगों की एग्जाम है, लेकिन आप लोग को बता दें कि सी भी ठीक जाम आप लोग की जो थ्योरी की होने वाली है या फिर जो भी सब्जेक्ट है सीबीटी एग्जाम्स के सभी की ये जो है डिसीजन चल रहा है। मीटिंग चल रही है। फाइनली की सीबीटी एग्जाम भी अब आप लोग का सेंटर पे जाने की जरूरत नहीं है।सभी सीटें कम जो ऑनलाइन होती है तो आप लोगों से कोई फायदा नहीं होता है। बस इतना ही होता है की आप लोगों को ऑफलाइन की वजह से ऑफ़लाइन के जगह पे आप लोगों को ऑनलाइन एग्जाम देना पड़ा है वो भी सिस्टम पे लेकिन सेंटर पे आप लोगों को जाना ही पड़ रहा है दूर दूर आप लोग ये सेंटर हो जा रहे हैं वहाँ पे आपको जाना ही पड़ा है। एग्जाम देने के लिए तो फाइनली ऐसा डिसाइड किया जा रहा है

iti supplementary exam date 2022
iti supplementary exam date 2022

और किया गया है की आप लोगों को अबविल सेंटर पे जाने की जरूरत नहीं है घर बैठे ही आप लोग एग्जाम जो है वो दे सकते है, ठीक है अपने मोबाइल, लैपटॉप और टैब से तो वो कैसे डिसाइड किया गया है और कौन कौन से स्टूडेंट को ये ऐसे एग्जाम दी जाएगी? चलिए जो आया है यहाँ पर अपडेट हो, मैं आप लोगों को दिखाने वाली हूँ लाइव आप लोग खुद भी पढ़ सकते हैं, गवर्नमेंट की तरफ से आई है तो वीडियो पसंद आये तो लाइक कर दीजियेगा, चार को सब्सक्राइब लाकर को प्रेस कर लीजियेगा।और ये जो डिसिशन लिया गया है, घर बैठे एग्जाम लेने का सीबीटी का वो सही या गलत है। उसके ऊपर नीचे कमेंट में बताइए गा ठीक है, अपना राय जरूर नीचे कम में बताएगा।

आप लोग का राय जो है वो काफी महत्वपूर्ण रखता है। एग्ज़ैम को लेकर के सिर्फ दो को स्टार्ट कर लेते है इसपे जो है इस बार एग्जाम लेने की पूरी तैयारियां की जा रही है। आप लोगों को पता होगा की करो ना टाइम पे जो स्टूडेंट के एग्जाम सीट भी जो है घर बैठे ही ली गई थी।तो इस बार स्टूडेंट जो सप्लीमेंटरी वाले हैं, उनकी भी कुछ इस तरीके की तैयारियां चल रही है तो यहाँ भी हम लोग देख लेते है किस तरीके से एग्ज़ैम होती थी आप देख सकते हैं।

यहाँ बताया गया स्कूल वगैरह में जो इसी तरीके से एग्ज़ैम लिया गया था तो आईटीआई के स्टुडेंट का एग्जाम भी इसी के तरीके से लिया जाएगा। अशविन के अशविन जो जीतने भी थे वो सब हो या स्टूडेंट जो है वो घर बैठे ही सीपीटी एग्जाम दे सकते हैं जैसा कि आप यहाँ देख सकते हैं। बताया गया है।कि कई अहम कक्षाएं कोर्सेज की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी और ताजा खबर ये है कि आने वाले समय में परिचय ऑनलाइन हो सकेंगी।

तो ऑनलाइन तो ऑलरेडी आईटीआई में हो चुका है या आप लोगों को पता है? लेकिन जो सिटी एग्जाम है वो आप लोगों को सेंटर पर जाकर ही देना पड़ता है। ठीक है वो तो आप लोगों को पता है की जो सीबीटी गमवो सेंटर आप लोग को सेलेक्ट किया जाता है, वहाँ पे आपको दूर दूर सेंटर जो है वो आप लोग का होता है।

लेकिन इस बार कुछ है मीटिंग्स वैसा डिसाइड किया जा रहा है की अब जो शर्ट घर बैठे ही सीपीटी एग्जाम दे दें ताकि उनको जाने आने में कोई दिक्कत ना हो। क्या ये नियम लागू होना चाहिए या नहीं? नीचे कमरे में बताएगा और सही रहेगा या नहीं क्योंकि 100% डिसिशन अभीबिजली का नहीं आए हैं।

अब इसके ऊपर चर्चा चल रही है।यहाँ रह के बताया गया है। यानी स्टूडेंट घर बैठे ही परीक्षा दे पाएंगे। यानी की जो ऑनलाइन एग्जाम्स होती है तो उसका फायदा यही होता है कि अशविन घर बैठे भी एग्जाम दे सकते हैं, लेकिन आइडिया में ये फायदा नहीं दिया गया है। आईटीआई में ऑनलाइन एग्जाम तो हो गया लेकिन सेंटर पे स्टूडेंट को जाना ही पड़ता है। वो भी स्टूडेंट के लिए। अपने बिल्ले से काफी दूर दूर तक उनका सेंटर दे दिया जाता है।और वहाँ पे उनको एग्जाम देने जाना पड़ता है और स्कूली में स्कूल के स्टूडेंट जीतने भी है। हाइयर सेकन्डरी के हैं।

उसमें काफी चीजों में ये चीजें लागू हो गयी है की ऑनलाइन अगर होगी तो घर बैठे स्टूडेंट एग्जाम देंगे।यहाँ पे देखिये। बताया गया है कि जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के बीच परीक्षाओं पर संकट आया। आने से निपटने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने अब ऑनलाइन पर छक्का फुल प्रूफ जो है रास्ता खोज लिया है। यानी की पूर्ण वायरस में भी ऐसी समस्या हुई थी। आप लोगों को पता है तभी से ये ऑनलाइन जो एग्जाम हुआ है वह करॉना वायरस से ही स्टार्ट हुआ है।क्योंकि उस टाइम सारा कुछ बंद था और उस टाइम भी ऑनलाइन की सारी चीजें की गई थी।

लेकिन अब भी इसको वे फिर से लागू किया जाएगा और यहाँ पे आप देख सकते हैं। बताया जाता है कि फिलहाल इसे लेकर वह जो है। प्रॉक्टर तकनीकी पर काम कर रही है, जिसके जरिए कोई भी छात्र घर बैठे ही परीक्षा दे सकेंगे।खास बात यह है कि इस परीक्षा में छात्रों के लिए नकल की गुंजाइश बिल्कुल नहीं होगी। ठीक कुरना टाइम पे ये सारी चीजें लागू की गई थी या स्कूल में? लेकिन इसी के आधार को जो है समझते हुए मीटिंग में तय किया जा रहा है कि जीस तरीके से स्कूल नहीं। ये स्टूडेंट्स का घर बैठे परीक्षा हुआ था।

वैसे ही टेस्ट का भी हम लेंगे और एक चीज़ में काफी अहम है। आप लोग सोच रहे होंगे कि घर बैठे का एग्जाम होगा तब तो खूब चीटिंग करेंगे, खूब नकल करेंगे और पास हो जाएंगे, क्योंकि घर में कौन देखने आता है की।हाँ फ्रेंड जो है वो चीटिंग कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं? लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होगा, यहाँ पे देखिये। साफ साफ बताया गया है इसपे देकिए हाईलाइट किया है। खास बात यह है कि परीक्षा में छात्रों के लिए नकल की गुंजाइश बिल्कुल भी नहीं बचेगी है।नकल आप घर बैठे एग्जाम टेस्टी लेगी तो कुछ सोच समझ लेगी। ये नहीं है कि घर बैठे आप एग्जाम दीजियेगा और इधर जो है आप मोबाइल से या लैपटॉप से टैब्स एग्जाम दे रहे हैं और इधर आप चीटिंग कर रहे हैं ऐसा बिल्कुल नहीं चलेगा। कुछ ऐसा रास्ता निकाला गया है जिसमें स्टूडेंट इतना फास्ट ली।

आप लोगो को क्वेश्चन का ऐन्सर देना है जितना देर में आप लोग जो है।उसका चीटिंग अप कर ही नहीं सकते। ठीक है, उसका ऐन्सर आप ढूंढ ही नहीं सकते। कहीं से ठीक है। इस तरीके का कुछ जो है वो विकल्प दिया जाएगा जिससे आप लोग चीटिंग नहीं कर पाएंगे। यहाँ पे आपने बताया गया है कि छात्रों को नहीं होगी एग्जाम सेंटर जाने की जरूरत बताया गया है की एनटीए के महानिदेशकविनीत जोशी ने मंगलवार को यह बात कही।

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर आयोजित एक विनर को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, कोरोना वायरस के कारण पर्चा पर जीस तरीके का संकट आ गया है, जिसमें नए विकल्पों का आज़माने की तैयारी की जा रही है और नए?विकल्प जो है आज माँ ने फिर से जो है वह तैयारियां की जा रही है यहाँ पे।आदित्य बताया गया है कि विनीत जोशी के मुताबिक इसके पहले भी वह ऑनलाइन प्रचार करते रहे हैं, लेकिन इसके लिए छात्रों को किसी सेंटर पर जाना पड़ता है। ना मा स्कूली स्टूडेंट के लिए कहा जा रहा है, लेकिन आईटी का स्टूडेंट का भी यही हाल है।

आईटी एक स्टूडेंट को भी अभी ऑनलाइन एग्जाम तो देना पड़ रहा है, लेकिन।वो उनको सेंटर पर जाना ही पड़ रहा है। उनको घर बैठे कोई फायदा नहीं हो रहा है। सेंटर पे दूर दूर जाना ही पड़ रहा है, जिससे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन हो, इससे कोई फर्क ही नहीं पड़ रहा है और जो दूर दूर परीक्षा देने के लिए जा ही रहे हैं वैसे ही यहाँ पे बताया कि उनको सेंटर भी जाना पड़ता था। प्रॉक्टर तकनीकी से वह छात्रों के घर बैठे ही परीक्षा करवा सकेंगे।इनके फोटो तकनीकी अपनाया जा रहा है जिससे कि स्टूडेंट्स को सेंटर पर कोई जरूरत नहीं है जाने की वो घर बैठे ही अपना एग्ज़ैम दे सकेंगे। फिलहाल इसे लेकर ट्रायल चल रहा है।

इंडियन यह पूरी कोशिशे उस।समय तेजी से की जब जेईई मेन और नीट जैसी परीक्षा परीक्षाएं संक्रमण के खतरे के चलते अटकी पड़ी है। यानी काफी बड़ी बड़ी एग्जाम जो है वो अटक गई थी जिसके कारण इस नियम को लाया गया था। एनटीए के नियम को जिसमे की स्टूडेंट हैं वो घर बैठे ऑनलाइन एग्जाम दे सकेंगे और उसी नियम को अब।आईटीआई के ऊपर जो है लागू करने की मीटिंग चल रही है। देखिए मीटिंग्स में क्या फाइनल होता है वो जल्दी ही पता चलेगा और यहाँ बताया गया है की कहा जा रहा है कि इस तकनीकी से सफल होने के बाद इन परीक्षाओं को आसानी से कराया जा सकेगा। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि क्या इसी सत्र में इन तकनीकों का उपयोग किया जाएगा या नहीं।यानी की ये एनटीए का जो ये नियम है ये करुणा टाइम से ही लागू कर दिया गया जिसमें ट्रायल में भेज दिया गया था, लेकिन फाइनल डिसीजन इसमें नहीं आया था।

लेकिन अब जो है सभी लोग जीतने भी एग्ज़ैम।एग्जामिनर है जो एग्जाम कराते हैं। साहु आई टी ए का एग्जाम हो, चाहे वो जेईई मेंस का हो, चाहे वो स्कूलिंग का एग्जाम हो, हो, हायर सेकेंडरी का हो, सभी जो है इस पर काफी ज्यादा सोच रहे हैं और इसी पर जो है एग्जाम लेने की बातें मीटिंग चल रही है। हर एक लोगों की अशविन को कोई परेशानी ना हो और घर बैठे श्रेणी एग्जाम देने का वादा दूर दूर सेंटर पर जाने की जरूरत न हो।और देखिये गवर्नमेंट के भी बहुत सारे जो है पैसे इसमें बचने वाले हैं क्योंकि देखिये अगर ऑनलाइन सेंटर पे जाना होता है स्टूडेंट को तो उसमें कितनी ज्यादा सेंटर ये क्या कहते है उसको?सिस्टम की जरूरत होती है। जितनी स्टूडेंट्स होते हैं उतने सिस्टम की जरूरत होती है।

उसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्चा होता है। एग्जाम को ले करके अशविन से एग्जाम फीस भी काफी ज्यादा ली जाती है, जिसके कारण फीस भी कम जाएगी। आप लोगों की गवर्नमेंट को भी प्रॉब्लम नहीं होगी। आप लोगों को पता होगा जब एग्जाम देने आप लोग जाते हैं तो कितनी बार जो है सिस्टम खराब होता है।तो ये सारी समस्या जो है वो उस अशविन को झेलना नहीं पड़ेगा। ठीक है तो देखिए और क्या लागू होता है वो मैं आपको बताऊंगी।

iti supplementary exam date 2022

iti mcq

iti supplementary exam date 2022,iti supplementary exam date 2022,iti supplementary exam date 2022,iti supplementary exam date 2022,iti supplementary exam date 2022,iti supplementary exam date 2022,iti supplementary exam date 2022,

Leave a comment

fifa | 2022 world cup | Interesting Facts about FIFA World Cup 2022 fifa | 2022 world cup | Interesting Facts about FIFA World Cup online games to play on zoom Justin Verlander strikes out 11 to lead Astros over Yankees in ALCS Memphis Grizzlies score vs. New York Knicks Padres even up NLCS against Phillies thanks to some familial violence What to know from Packers’ first injury report of Week 7 James Gordon Meek, Report Of FBI Search On Home Of ABC News Producer Draws Response From Attorney, Questions About Investigation