which is best fitter or electrician

76 / 100

which is best fitter or electrician

जब बात आती है आईटीआई या डिविज़न की तो सबसे पहले हमारे दिमाग में यही सवाल घूमता है की आखिर कौन सी ट्रेड से आईटीआई की jaye ? कौन सी ट्रेड से हमारा बेहतर भविष्य बन सकता है और किस ट्रेड से हमें जल्दी नौकरी मिल सकती है। इन्हीं सवालों की उलझन में हम उलझे रहते हैं और हम कभी डिसीजन नहीं ले पाते की आखिर कौन से ट्रेड हमारे लिए best है?और जहाँ बात आती है ट्रेड की तो सबसे बेस्ट और मोस्ट पॉपुलर जो ट्रेड है इलेक्ट्रिशन और फिटर इन दोनों में ही डिसिज़न लेने में हम जाते रहते हैं कि आखिरकार कौन सा ट्रेड हमारे लिए बेस्ट हो सकता है क्योंकि दोनों ही ट्रेड काफी पॉपुलर हैं।

दोनों ट्रेडों में काफी स्कोप है। दोनों ट्रेड अच्छी नौकरी दिलाती है और ज्यादा नौकरी इन्हीं ट्रेडों से ही आती है।लेकिन फिर भी हम इस बात की कन्फ्यूजन में रहते हैं कि आखिरकर दोनों में से कौन सा ट्रेड हमारे लिए अच्छा होगा क्योंकि हम दोनों ट्रेड से तो आईटीआई नहीं कर सकते, सो आज के वीडियो में मैं इसी कन्फ्यूजन को दूर करने वाली हूँ बताने वाली हूँ कि इलेक्ट्रिशन और फिटर ट्रेड में से कौन सा बेस्ट है? कौन सी ट्रेड से आपको आई टी करना चाहिए?तो यदि आप भी आईटीआई करना चाहते हैं या फिर आपके भी दिमाग में फिटर और लैक्टेशन को लेकर कई सारे सवालात है तो आज का विडिओ आपकी हेल्प करेगा सो मेक शुर करें। वीडियो को पूरा जरूर देखें।

ये website आप ही के लिए है, आपकी मदद हो गयी तो चलिए शुरू करते हैं line को लेकिन उससे पहले अगर अभी तक आपने जीवन नॉलेज को सब्सक्राइब नहीं किया तो सब्सक्राइब करके बेल आइकन पे औरक्लिक कर लीजिएगा ताकि कोई नोटिफिकेशन आपसे मिस ना हो। साथ लगाए विडिओ अगर ज़रा सी भी हेल्पफुल होती है तो वीडियो को लाइक जरूर करिएगा। तो चलिये बढ़ते है line की ओर।

सबसे पहले हम ये जान लेते हैं की इलेक्ट्रिशन और फिटर ट्रेड होती क्या है? which is best fitter or electrician

तो बात करते हैं यहाँ पे इलेक्ट्रिशन। ट्रेड के बारे में इलेक्ट्रिशन ट्रेड एक ऐसी ट्रेड है जो की टेक्निकल ट्रेड के अंतर्गत आती है।स्ट्रेट के अंतर्गत आपको विद्युत से रिलेटेड सारी चीज़े सिखाई जाती है यानी कहा जाए तो इलेक्ट्रॉनिक आइटम से रिलेटेड सारी चीज़े सिखाई जाती है खाया जाता है की आप किस तरीके से यहाँ पे इलेक्ट्रॉनिक मटिरियल्स को बना सकते हो, किस तरीके से कटिंग कर सकते हो, किस तरीके से जॉइन कर सकते हो?

किस तरीके से फॉल्ट को चेक कर सकते हो, फॉल्ट को बना सकते हो। किस तरीके से आप?असेंबल कर सकते हो। किसी भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम को और किस तरीके से करंट से बचा जा सकता है, सेफ्टी कैसे किया जा सकता है? बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो आपको इस ट्रेड के अंतर्गत सिखाई जाती है।

इसके अलावा अगर इस कोर्स की ड्यूरेशन देखा, टू इयर्स का भी ये कोर्स होता है और इसे दसवीं के बाद आप कर सकते हैं। लेकिन इस कोर्स को करने के लिए आपकोटेंथ मैं साइंस, maths में भी पास होना जरूरी है। तो ये तो थी इलेक्ट्रिशन की।

which is best fitter or electrician
which is best fitter or electrician

अब हम चलते हैं फिटर की ओर देखते है की क्या होता है?

फिटर जैसे की आप सभी को पता है फिटर नाम से ही स्पष्ट है कि यह एक ऐसा ट्रेड है जहाँ पे आपको फिटिंग से रिलेटेड चीजें सिखाई जाती है।मशीनरी से रिलेटेड चीजें सिखाई जाती है मटिरीअल बनाना, मटेरियल को काटना, फाइलिंग करना ये सारी चीजें आपको फिटर के अंतर्गत सिखाई जाती है। हालांकि, इलेक्ट्रिशन जब आप करते हैं, तो इलेक्ट्रिशन में आपको मेहनत कम लगती है, क्योंकि यहाँ पे फॉल्ट को पकड़ना बड़ा ईज़ी होता है।और इसके साथ उसको सुधारना भी इजी होता है।

लेकिन अगर फिटर की बात करें तो फिटर पे फॉल्ट तो पता चल जाता है की ये फॉल्ट है बट उस फॉल्ट को सुधारने में काफी टाइम लग जाता है। तो कहा जाए तो फिटर पे मेहनत आपको ज्यादा लगती है और इलेक्ट्रिशन में वही आपकी मेहनत कम लगती है। आप चलिए ये बात करते हैं की दोनों ट्रेड में से पिक कैन सीकिस ट्रेड में ज्यादा आती है?तो देखिये ये बात सही है की इलेक्ट्रिशन और फिटर दोनों ही पॉपुलर ट्रेड है। दोनों में ही अच्छी खासी वेकैंसी जाती है। अगर गवर्नमेंट की बात करें तो रेलवे, विद्युत विभाग ऐसे जेल सेल ऐसे कई डिपार्टमेंट है, जहा पे इलेक्ट्रिशन की बहुत ज्यादा बिगिन सी आती है।

वेकन्सी के नाम पे इलेक्ट्रिशन के बेक।बहुत ज्यादा आती है। समरकैंप इंजन है फिटर ट्रेड का भी, क्योंकि फिटर पे भी इलेक्ट्रिशन के समरूप ही वैकैंसी जाती है। यदि कहा जाए कोई भी अगर सेक्टर है तो वहाँ पे एक इलेक्ट्रिशन की जरूरत उन्हें होती है तो दो चार वेकैंसी ज़, इलेक्ट्रिशन से हर विभाग में आती ही आती है।तो कहाँ जाएं तुम्हें? कैन सी के मामले में इलेक्ट्रिशन पे ज्यादा वेकैंसी आती है, अब वही बात करते हैं। फिटर गेम क्या फिटर से वेकैंसी नहीं आती, ऐसा नहीं है।

इलेक्ट्रिशन के बाद फिटर का ही नंबर होता है। फ़िल्म एक्टर की भी वेकैंसी इलेक्ट्रिशियन के समरूप ही होती है। इलेक्ट्रॉनिक आइटम है और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के रिपेरिंग के लिएएट्रिशन की जरूरत होती है। वहीं कई ऐसे मशीनरी चीजें हैं जहाँ पे उन्हें असेंबल करने के लिए एक फिटर की जरूरत होती है। यदि किसी मशीनरी आइटम में फॉल्ट हो जाता है तो वहाँ पे बिना फिल्टर के वो सुधारा नहीं जा सकता।

कहा जाए फिटर की प्रॉब्लम है और किसी इलेक्ट्रिशियन को बुला दिया जाये तो क्या वो कर पायेगा?नहीं नहीं कर पायेगा वो उसे फिटर ही सुधर पाएगा तो फिटर, इलेक्ट्रिशन के बाद आता है, लेकिन हाँ इसमें भी वेकैंसी जो है भर भरके आती है। अब इसमें वेकैंसी अगर गवर्नमेंट सेक्टर पे देखे तो यहाँ पे भी रेलवे की टेकनीक टेक्निशन पे आती है। फिटर की वेकैंसी इसके साथ इसरो मेंडीआरडीओ में जेल में सेल में।

इसके अलावा फिटर के जो वेकैंसी है वो इंडियन आर्मी में भी आती है या कहा जाए तो डिफेन्स में भी आती है और सेम इलेक्ट्रिशन की वेकैंसी डिफेन्स में भी आती है। लगभग दोनों में सेम ही आती है।अब चलिए ये देखते हैं कि कॉम्पिटिशन किसमें ज्यादा है।कॉम्पिटिशन की बात करें तो ये नहीं 100% स्टूडेंट है तो आप देखोगे की वेकैंसी के तौर को जानते हुए या फिर ये वेकैंसी के नाम को जानते हुए मैक्सिमम स्टूडेंट इलेक्ट्रिशियन ट्रेड का ही चुनाव करते हैं।

अगर आप किसी भी आईटीआई संस्थान पर खड़े हो जाएंगे तो वहाँ पे आप देखेंगे जो स्टूडेंट्स की भीड़ होगी वो इलेक्ट्रीशन स्टूडेंट की ही भीड़ होती।यानी 100 में से 80 स्टूडेंट इलेक्ट्रिशन से ही पास आउट होते हैं और वहीं पे अगर फिटर मेसे 20 स्टूडेन्ट फिटर से पास आउट होते हैं, फिटर ना लेने का रीज़न ये है की लोग मेहनत नहीं करना चाहते। मेहनत थोड़ा ज्यादा लगती है और इलेक्ट्रिशियन मिलने का रीज़न ये है की यहाँ पे बहुत ज्यादा वेकैंसी जाती है।और मेहनत भी कम होती है।

अब चलिए मैं मेन मुददे पे आती हूँ की दोनों ट्रेडों में से बेस्ट कौन सी होगी आपके लिए और आपको कौन सी ट्रेड का चुनाव करना चाहिए? तो जैसा आप सभी ने सुना कि इलेक्ट्रिशन में मेहनत कम होती है और वेकैंसी ज़्यादा आती है, इसी वजह से लड़के भर भर के इलेक्ट्रिशन पर ऐडमिशन लेते हैं।लेकिन आपने ज़रा ये सोचा की जितनी भी वेकैंसी जाती है अगर मैं एग्जाम्पल लोगों की 1000 वेकैंसी है और लड़के एग्ज़ैम देने वाले 2000 हैं तो आप सोचिए आपका सेलेक्शन किस नंबर पे होगा? तब तो यहाँ कॉम्पिटिशन तगड़ा हो गया ना। तगड़ा कॉम्पिटिशन होने की वजह से आपकी जो नौकरी पाने के चान्सेस है वो ना के बराबर रहते हैं या कहा जाए तो बहुत ही कम होते हैं।

तो यदि आप आईटीआई करना ही चाहते हैं तो आप फिटर ट्रेड से करिए क्यों? क्योंकि यहाँ पे भीड़ कम होती है। लड़के मेहनत नहीं करना चाहते, मेहनत से भागते हैं। इसी वजह से यह फिटर ट्रेड पे ऐडमिशन नहीं लेते और जब फिटर ट्रेड की वेकैंसी आती है तो यहाँ पे जो कॉम्पिटिशन होता है वो इलेक्ट्रीशन के मुकाबले बहुत ही कम होता है। यदि यहाँ पे फ़ोर इलेक्ट्रिकतो वन फिटर है।

तो यहाँ पे रेशियो भी बहुत ही डाउन होता है तो आपको यहाँ पे फिटर ट्रेड का ही चुनाव करना चाहिए क्योंकि यदि एक गवर्नमेंट जॉब चाहते हैं आप तो आप फिटर ट्रेड से जल्दी इस गवर्नमेंट जॉब पा सकते हैं। फिटर ट्रेड में अगर आप कॉम्पिटिशन देखते है तो कॉम्पिटिशन बिल्कुल कम होता है और यहाँ पे आपके नौकरी पाने के चान्सेस ज्यादा होते है।तो आई होप की आपको समझ में आ गया होगा की आपको किस ट्रेड से आईटीआई करना चाहिए, फिटर या फिर इलेक्ट्रिशन?which is best fitter or electrician

अब मैं एक चीज़ और आपसे बोल देती ये हमने आपको जानकारी दे दी कि रेशियो क्या है? इलेक्ट्रीशियन और फिटर का। लेकिन यह बात आपके ऊपर भी डिपेंड करती है कि आप क्या चाहते हैं। यदि आपका इन्ट्रेस्ट है, आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम बनाने में अच्छा लगता है, आपको वाइरिंग करनी अच्छी लगती है, आपको फॉल्ट ढूंढने में मज़ा आता है।तो फिर आप इलेक्ट्रिशियन ट्रेड का चुनाव कर सकते हैं

और यदि आप मेहनत कर सकते हैं या फिर आपको एक मशीनरी आइटमों में ज्यादा इंटरेस्ट है नहीं, जो को बनाने में असेंबल करने में फॉल्ट ढूंढने में मज़ा आता है तो फिर आप फिटर ट्रेड का चुनाव कर सकते हैं। डिपेंड करता है। आपका इन्ट्रेस्ट किस फील्ड पर है और ये भी डिपेंड करता है कि प किस फील्ड पे नौकरी करना चाहते हैं।मान लीजिए आप विद्युत विभाग में नौकरी करना चाह रही है।

आपकी इच्छा है कि आप विद्युत विभाग में नौकरी करे, विद्युत विभाग में इलेक्ट्रिशन की वेकैंसी भी अच्छी आती है तो फिर आपको फिटर नहीं, इलेक्ट्रिशन ही करना चाहिए।लेकिन यदि आपके दिमाग में ये है की हमको किसी भी फील्ड पे नौकरी मिल जाए, अगर हमको गवर्नमेंट नौकरी करनी है तो वो किसी भी फील्ड पे मिल जाये तो फिर मैं आपको यही सजेशन करूँगी की आपको फिटर ट्रेड से आईटीआई करना चाहिए तो ये आपके ऊपर डिपेंड करता हैं। आपका इंटरेस्ट किस फील्ड पे है?

आप समझदार है, अब आप समझ सकते हैं।इसमें कॉम्पिटिशन कम है। किस में कॉम्पटीशन ज्यादा है? किसमें मेहनत कम है, किस में मेहनत ज्यादा है, किस में जल्दी नौकरी मिलती है और किसमें जल्दी नौकरी नहीं मिलती है तो आई होप सारे डाउट आपको क्लियर हो गए होंगे। आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा। फिर भी अगर कोई कन्फ्यूजन है तो मुझे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हो। मैं रिप्लाइ करने की पूरी कोशिश करूँगी।दोस्तों कैसी रही?

आपकी रहिए ये विडिओ कमेंट सेक्शन में जरूर बताएगा अगर हेल्पफुल है विडिओ तो वीडियो को लाइक करें का शेयर करियेगा। और इसी के साथ साथ चैनल को सब्सक्राइब करना मत भूलिएगा ताकि आपको इसी तरह की इनफॉर्मेटिव नॉलेजेबल विडिओ मिलती रहे तो मिलती है। वो आपको अगले वीडियो में एक नई इन्फॉर्मेशन के साथ तब तक के लिए नमस्कार। 

Read this also……

which is best fitter or electrician

Leave a comment

fifa | 2022 world cup | Interesting Facts about FIFA World Cup 2022 fifa | 2022 world cup | Interesting Facts about FIFA World Cup online games to play on zoom Justin Verlander strikes out 11 to lead Astros over Yankees in ALCS Memphis Grizzlies score vs. New York Knicks Padres even up NLCS against Phillies thanks to some familial violence What to know from Packers’ first injury report of Week 7 James Gordon Meek, Report Of FBI Search On Home Of ABC News Producer Draws Response From Attorney, Questions About Investigation